फसल खराबे की भरपाई के लिए चौपटा में किसानों ने विरोध प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन | दैनिक भास्कर

खराबहुई नरमा, कपास ग्वार की फसल के मुआवजे की मांग को लेकर बुधवार को चौपटा क्षेत्र के किसानों ने अखिल भारतीय किसान सभा एवं किसान यूनियन सिरसा की अगुवाई में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार चौपटा को एक मांग पत्र सौंपा। इस दौरान जोडकियां, बरासरी, रायपुर, रूपावास, नेहराना, कुतियाना, चाहरवाला, माखोसरानी, तरकांवाली, नाथूसरी कलां, दड़बा कलां, लुदेसर, जमाल, ढूकड़ा, गुड़िया खेड़ा, कागदाना, जोगीवाला के किसानों ने हिस्सा लिया।

इससे पूर्व किसानों ने चौपटा की संत हरीश धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया, जिसमें बोलते हुए किसान सभा के जिलाध्यक्ष प्रकाश ममेरां ने कहा कि आज प्रदेश का किसान बहुत ही पीड़ा की स्थिति में है, क्योंकि उसकी फसल पहले बरसात के अभाव बाद में अत्यधिक बरसात एवं रोगग्रस्त हो जाने के कारण खराब हो गई है। किसान नेताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार को किसानों की सुध लेते हुए कर्जदार किसानों के कर्जे माफ करने चाहिए उनकी फसलों के उचित रेट नुकसान की भरपाई के लिए बिना देरी के मुआवजा देने की व्यवस्था स्थापित करनी चाहिए।

बैठक के उपरांत जुलूस के रूप में किसान बैठक स्थल से चौपटा तहसील परिसर में सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पहुंचे। किसान यूनियन के खंड अध्यक्ष जगदीश रूपावास ने बताया कि चौपटा के नायब तहसीलदार छैल्लूराम जाखड़ को सौंपे ज्ञापन में मुख्य रूप से पांच मांगों को रखा गया जिसमें फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए स्पेशल गिरदावरी करवाकर मुआवजा देने, धान की पराली जलाने पर लगाई गई रोक को हटाने, आवारा पशुओं को सरकार प्रबंध करके किसानों के खेतों में उजाड़े जाने पर राहत दिलवाने, किसान मजदूरों के कर्ज माफ करने डेरा प्रकरण में बेगू बिजलीघर को जलाने से हुई बिजली बाधित के कारण हुई फसल बर्बाद की भरपाई की मांग रखी गई। इस मौके पर अखिल भारतीय किसान सभा के पदाधिकारी राजकुमार शेखुपुरिया, मा. गुरटेक सिंह, गुरू दित्ता कंबोज, किसान सभा के जिलाध्यक्ष प्रकाश सिहाग, खंड अध्यक्ष जगदीश, वेदपाल, कंवरभान, बंशीलाल, कृष्ण ठोलिया, इंद्राज, महावीर मौजूद रहे।

चौपटा। क्षेत्र में खराब हुई नरमा, कपास ग्वार की फसल के मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा एंव किसान यूनियन के सदस्य किसान।

 

Source: फसल खराबे की भरपाई के लिए चौपटा में किसानों ने विरोध प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन | सिरसा समाचार – दैनिक भास्कर हिंदी न्यूज़